57. मध्य में केंद्रित


 

श्रीकृष्ण कहते हैं (2.66) कि अयुक्त (अस्थिर) मनुष्य में बुद्धि और भावना दोनों नहीं होती है और परिणामस्वरूप, उसे शांति नहीं मिलेगी और अशांत व्यक्ति के लिए कोई खुशी नहीं है। श्रीकृष्ण ने समत्व (2.38 और 2.48) पर जोर दिया और यह श्लोक एक अलग दृष्टिकोण से उसी पर प्रकाश डालता है।

जब तक व्यक्ति मध्य में केन्द्रित नहीं होता, तब तक वह मित्र, शत्रु, कार्य, जीवनसाथी, संतान, धन, सुख, शक्ति, संपत्ति आदि जैसे अन्य केन्द्रों में से किसी एक या कुछ पर स्वयं को स्थिर कर लेता है और यही अयुक्त की पहचान है।

यदि कोई धन पर केंद्रित है, तो उसकी सभी योजनाएँ और कार्य अन्य सभी चीजों जैसे रिश्तों, स्वास्थ्य आदि की कीमत पर धन को अधिकतम करने के इर्द-गिर्द घूमते हैं। सुख जिसका केन्द्र हो वह धोखा देने या सुख प्राप्त करने के लिए कुछ भी करने से नहीं हिचकिचाता है। एक जीवनसाथी उन्मुख व्यक्ति पूरी दुनिया का मूल्यांकन करता है कि उनके जीवनसाथी के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है। कोई शत्रु केंद्रित हो सकता है, यह सोचकर कि अपने दुश्मनों को कैसे नुकसान पहुंचाएं, भले ही वह खुद को नुकसान पहुंचाए।

जब हम दूसरों से बंधे (जुड़े) होते हैं, तो हमारी शांति उनके हाथों में होती है, जो हमें आश्रित बनाती है। इसलिए श्रीकृष्ण समत्व पर जोर देते हैं जहां हम मध्य में केंद्रित होते हैं जो कि परम स्वतंत्रता (मोक्ष) है।

श्रीकृष्ण भाव शब्द का प्रयोग करते हैं, जो हमारी भावनाओं की समझ से अलग है। कोई भी व्यक्ति या वस्तु, जबमैंसे बंधा होता है, तो गहरी भावनाओं का आह्वान करता है, अन्यथा, वे हमारे दिल को छू भी नहीं सकते। इसका तात्पर्य यह है कि हमारी सभी भावनाएँ व्यक्तिपरक हैं, लेकिन श्रीकृष्ण समत्व से उत्पन्न होने वाले भाव का उल्लेख कर रहे हैं, जो समान है, चाहे उसमेंमैंशामिल हो या नहीं।

हमारा परिवेश अप्रिय, अराजक और परेशान करने वाला हो सकता है, लेकिन वे मध्य में रहकर आंतरिक सद्भाव प्राप्त करने वाले को प्रभावित नहीं कर सकते हैं और श्रीकृष्ण इसे शांति प्राप्त करना कहते हैं, जो अंतत: हमें आनंद देता है।

Comments

Popular posts from this blog

53. इंद्रिय विषयों की लालसा को छोडऩा

17. चार प्रकार के ‘भक्त’

58. इच्छाएं और जीवन की चार अवस्थाएँ