59. भौतिक जागरण और आध्यात्मिक नींद


 

श्रीकृष्ण कहते हैं: सम्पूर्ण प्राणियों के लिये जो रात्रि के समान हैं, उस नित्य ज्ञानस्वरूप परमानन्द की प्राप्ति में स्थितप्रज्ञ योगी जागता है और जिन नाशवान सांसारिक सुख की प्राप्ति में सब प्राणी जागते हैं, परमात्मा के तत्व को जानने वाले मुनि के लिये वह रात्रि के समान है (2.69) यह श्लोक लाक्षणिक रूप से; शारीरिक रूप से जाग्रत लेकिन आध्यात्मिक रूप से सोए हुए और इसके विपरीत होने के विचार को सामने लाता है। यह शाब्दिक व्याख्या भी प्रस्तुत करता है।

जीने की दो संभावनाएं हैं। एक, जहां हम अपने सुखों के लिए इंद्रियों पर निर्भर हैं और दूसरा वह है जहां हम इंद्रियों से स्वतंत्र हैं और वे हमारे नियंत्रण में रहती हैं। पहली श्रेणी के लोगों के लिए, जीने का दूसरा तरीका एक अज्ञात दुनिया होगी और रात इस अज्ञानता का रूपक है।

दूसरे, जब हम एक इंद्रिय का उपयोग करते हैं, तो हमारा ध्यान कहीं और होता है जिसका अर्थ यह है कि यह यंत्रवत उपयोग किया जाता है लेकिन जागरूकता के साथ नहीं। उदाहरण के लिए खाना खाते समय हमारा ध्यान अक्सर खाने पर नहीं होता है। यह किसी पर्दे, अखबार या फोन पर बातचीत हो सकती है क्योंकि हम एक समय पर एक से अधिक कार्य करने पर विश्वास करते हैं। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि आध्यात्मिकता उतना ही सरल है जितना कि हम खाते समय खायें; प्रार्थना करते समय प्रार्थना करें। यह श्लोक इंगित करता है कि जो वर्तमान क्षण में रहता है उस व्यक्ति के लिए यह दिन है, अन्यथा अंधकार।

तीसरी व्याख्या शाब्दिक है। जब हम सोते हैं, तो हमारा एक हिस्सा हमेशा जागता है जैसे सोई हुई मां का एक हिस्सा हमेशा उसके बगल में सो रहे बच्चे के लिए जागता है; जैसे बहुत से लोग शयनगृह में सो रहे होते हैं, और जैसे ही जिसका नाम पुकारा जाता है वह उठ जाता है। इसका मतलब यह है कि हम सभी को समान रूप से इस क्षमता से नवाजा गया है कि हम अपने एक हिस्से को हर समय जगाए रखें।

यह श्लोक इंगित करता है कि हमें अपने उस हिस्से को बढ़ाना चाहिए जो हमारे सभी कार्यों से जागरूक है, यहां तक कि कोई अपनी नींद को भी देख सके।

Comments

Popular posts from this blog

53. इंद्रिय विषयों की लालसा को छोडऩा

17. चार प्रकार के ‘भक्त’

58. इच्छाएं और जीवन की चार अवस्थाएँ