62. ‘मैं’ से संन्यास


  श्रीकृष्ण उत्तर देते हैं, जैसा कि मैंने पहले कहा, इस संसार में, मोक्ष के दो मार्ग हैं - ज्ञानी के लिए ज्ञान के माध्यम से और योगियों के लिए कर्म के मार्ग से (3.3)। यह श्लोक इंगित करता है कि जागरूकता का मार्ग बुद्धि का उपयोग करने वालों के लिए है और कर्म का मार्ग मन का उपयोग करने वालों के लिए है।

श्रीकृष्ण आगे स्पष्ट करते हैं, केवल कर्म को आरम्भ किये बिना, कोई निष्कर्म को प्राप्त नहीं कर सकता है और कोई केवल त्याग से सिद्धि प्राप्त नहीं कर सकता है (3.4)

लगभग सभी संस्कृतियों में त्याग का महिमामंडन केवल इसलिए किया जाता है क्योंकि त्याग करने वाले कुछ ऐसा करने में सक्षम होते हैं जो एक सामान्य व्यक्ति नहीं कर सकता। यही कारण है कि अर्जुन का राज्य की विलासिता और युद्ध के दर्द को त्यागने का दृष्टिकोण हममें से कई लोगों को आकर्षित करता है।

श्रीकृष्ण भी त्याग के पक्षधर हैं लेकिन वे हमें अपने सभी कार्यों में ‘मैं’ का त्याग करने के लिए कहते हैं। श्रीकृष्ण के लिए युद्ध कोई मुद्दा ही नहीं है, लेकिन अर्जुन का ‘मैं’ है। श्रीकृष्ण के लिए, निर्-मम और निर-अहंकार शाश्वत अवस्था का मार्ग है (2.71)

हमारे दैनिक जीवन में धन, भोजन, संपत्ति, शक्ति या किसी अन्य चीज का त्याग हो सकता है जो समाज के लिए मूल्यवान है। यह कहने जैसा है कि ‘मैंने पैसा कमाया और अब मैं पैसे दान कर रहा हूँ।’ जब तक मैं रहता है पैसा बनाना और दान करना एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।

यह एक कठिन अवधारणा है क्योंकि हम आमतौर पर भौतिक संपत्ति के त्याग की प्रशंसा करते हैं। निश्चय ही यह यात्रा का दूसरा चरण है और संभावना है कि यह त्याग प्रसिद्धि जैसे किसी उच्च लाभ के लिए हो। इसलिए  श्रीकृष्ण हमें वहीं रुकने नहीं देते और हमसे ‘मैं’ के त्याग के अंतिम चरण को प्राप्त करने की मांग करते हैं।

जब ‘मैं’ का त्याग किया जाता है, तो सब कुछ एक आनंदमय नाटक बन जाता है, अन्यथा जीवन नामक यह नाटक भी एक त्रासदी बन जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

53. इंद्रिय विषयों की लालसा को छोडऩा

17. चार प्रकार के ‘भक्त’

58. इच्छाएं और जीवन की चार अवस्थाएँ