1. अहंकार से आरम्भ


 



श्रीमद्भगवद्गीता कुरुक्षेत्र के युद्ध क्षेत्र में भगवान श्रीकृष्ण और योद्धा अर्जुन के बीच 700 श्लोकों का संवाद है।

युद्ध शुरू होने से ठीक पहले, अर्जुन को यह महसूस होता है कि युद्ध में उसके कई परिजन और मित्र मारे जा सकते हैं और तर्क देता है कि यह कई दृष्टिकोण से बुरा है।

अर्जुन की दुविधा उसकी धारणा से निकलती है किमैं कर्ता हूँ- अहंकर्ता जो कि अहंकार के रूप में भी जाना जाता है। यह अहंकार हमें बताता रहता है कि हम अलग हैं, लेकिन हकीकत कुछ और है। हालांकि गर्व को आमतौर पर अहंकार के अर्थ के रूप में माना जाता है, लेकिन गर्व को अहंकार की कई अभिव्यक्तियों में से एक के रूप में लिया जा सकता है।

श्रीकृष्ण और अर्जुन के बीच पूरी बातचीत इसी अहम् भाव के बारे में है, चाहे वह प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से हो और  श्रीकृष्ण अर्जुन को अनेक मार्ग और मानक की जानकारी देते हैं।

यदि हम कुरुक्षेत्र युद्ध को एक रूपक के रूप में लेते हैं, तो हम सभी अर्जुन की तरह हमारे दैनिक जीवन में कठिनाइयों का सामना करते हैं, चाहे वह परिवार हो, कार्य स्थान और स्वास्थ्य, धन, रिश्ते इत्यादि के मामले में हो। जब तक हम जीवित हैं, अहंकार को समझने तक ये दुविधाएं स्वाभाविक हैं।

गीता हमें इस बारे में बताती है कि हम क्या हैं और निश्चित रूप से इस बारे में नहीं कि हम क्या जानते हैं और ही हम क्या करते हैं। जैसे कोई भी सिद्धांत हमें साइकिल की सवारी करना या फिर तैरना नहीं सिखा सकता है, ठीक उसी प्रकार कोई भी दर्शन हमारी मदद नहीं कर सकता जब तक कि हम जीवन को खुले मन से अनुभव नहीं करते हैं और गीता के मार्गदर्शक सिद्धांत हमें अहंकार से मुक्त होकर गंतव्य तक पहुंचने में मदद करेंगे।

ऊपर से ऐसा प्रतीत होता है कि भगवान श्रीकृष्ण द्वारा अर्जुन को गीता का उपदेश दिए जाने के बाद से समय बदल गया है। निश्चित रूप से, पिछली कुछ शताब्दियों में विज्ञान के विकास से बहुत सारे परिवर्तन हुए हैं, लेकिन वास्तव में, क्रमागत उन्नति के दृष्टिकोण से, मनुष्य आगे विकसित नहीं हुआ है। दुविधा का आंतरिक पक्ष वही रहता है। पेड़ों की तरह बाहरी अभिव्यक्तियाँ अलग दिख सकती हैं, लेकिन जड़ जैसे आंतरिक भाग में कोई अंतर नहीं पड़ा।

 

Comments

Popular posts from this blog

53. इंद्रिय विषयों की लालसा को छोडऩा

17. चार प्रकार के ‘भक्त’

58. इच्छाएं और जीवन की चार अवस्थाएँ