145. पुनर्जन्म पर पुनर्विचार

 


 श्रीकृष्ण ने कहा कि मुझे प्राप्त होकर मेरे महान भक्तों का पुनर्जन्म नहीं होता (8.16) जो अन्यथा दु:खों का घर है (8.15)। इस सन्दर्भ में पुनर्जन्म को समझना महत्वपूर्ण है।

जबकि पुनर्जन्म की व्याख्या आमतौर पर मृत्यु के बाद एक नया जीवन प्राप्त करने के रूप में की जाती है जो इसका शाब्दिक अनुवाद है, इसकी व्याख्या हमारे चारों ओर एक नई स्थिति के जन्म के रूप में भी की जा सकती है।

हमारे चारों ओर नियमित रूप से परिस्थितियाँ बदलती रहती हैं जिन्हें इंद्रियाँ अपने संज्ञानात्मक पूर्वाग्रहों के साथ ग्रहण करती हैं (ष्शद्दठ्ठद्बह्लद्ब1द्ग ड्ढद्बड्डह्यद्गह्य)। जब कोई स्थिति समाप्त होती है, तो उसके द्वारा हमारे भीतर उत्पन्न होने वाली तरंगें हमारी प्रतिक्रियाओं या व्यवहार के कारण कई और स्थितियों को जन्म देती हैं। श्रीकृष्ण ने इस चक्रीय प्रक्रिया को दु:खों का घर कहा। लेकिन जिन लोगों ने परमात्मा को प्राप्त कर लिया है, उनके लिए ये इन्द्रियों द्वारा लाई गई संवेदनाएँ समुद्र में नदियों की तरह खो जाते हैं। इसलिए नई स्थितियों के पैदा होने की कोई सम्भावना नहीं है जबकि अस्तित्व उन्हें बनाना जारी रख सकता है।

बाहरी स्थितियों पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है लेकिन हम खुद को बदल सकते हैं ताकि वह परिस्थितियाँ शक्तिहीन हो जाती हैं और हम साक्षी मात्र बनकर रह जाते हैं। इस परिवर्तन के मार्ग को अक्सर परम-पथ के रूप में वर्णित किया जाता है। वीत-राग अर्थात न राग न विराग इस मार्ग का प्रवेश द्वार है (8.11) जो स्थितियों और लोगों के लिए लालसा और द्वेष दोनों का त्याग करना है (7.27)। अगला कदम इंद्रियों को नियंत्रित करना है, मन को हृदय में सीमित करना और भगवान को याद करना है (8.12-8.13)। श्रीकृष्ण आश्वासन देते हैं कि जब इस मार्ग का अनुसरण करते हैं तो वे उन्हें आसानी से प्राप्त हो जाते हैं (8.14)

हम स्थितियों और लोगों को बदलने की कोशिश करते हैं क्योंकि हम मानते हैं कि वे हमारे दु:खों के लिए जिम्मेदार हैं और उन्हें दोष देते हैं। वास्तविक परिवर्तन हमारे भीतर होना चाहिए जहां परिस्थितियां या लोग हमें प्रभावित करने की क्षमता खो देते हैं जो वास्तव में पुनर्जन्म न होने की स्थिति है।

Comments

Popular posts from this blog

92. स्वास के माध्यम से आनंद

139. ‘ब्रह्म’ की अवस्था

105. चिरस्थायी आनंद