47. स्थिर बुद्धि

 


हमारे जीवन के सामान्य क्रम में जब हम एक ही विषय पर परस्पर विरोधी राय सुनते हैं, तो हम भ्रमित हो जाते हैं - चाहे वह समाचार, दर्शन, दूसरों के अनुभव और विश्वास हों। श्रीकृष्ण कहते हैं (2.53) कि हम योग तभी प्राप्त करेंगे जब विभिन्न मतों को सुनने के बावजूद बुद्धि निश्चल और समाधि में स्थिर रहेगी।

इस श्लोक के लिए सबसे अच्छां रूपक एक पेड़ है जिसका ऊपरी भाग दिखाई देता है और निचला भाग एक अदृश्य जड़ प्रणाली से युक्त होता है। हवाओं की ताकत के आधार पर ऊपरी भाग अलग-अलग अनुपात तक परेशान हो जाता है, जबकि दूसरी ओर जड़ प्रणाली इनसे प्रभावित नहीं होती है। जबकि ऊपरी भाग बाह्य शक्तियों से दोलन करता है, आंतरिक भाग समाधि में निश्चल रहता है और स्थिरता के साथ-साथ पोषण प्रदान करने का अपना कर्तव्य करता रहता है। वही पेड़ के लिए योग के अलावा और कुछ नहीं है जहाँ बाहरी भाग दोलन करता है और आंतरिक भाग निश्चल होता है।

अज्ञानी स्तर पर, हमारे पास एक डगमगाती बुद्धि है जो बाहरी उत्तेजनाओं के लिए स्वचालित रूप से कंपन करती है। ये कंपन बाहरी दुनिया को भडक़ीले स्वभाव और तत्काल प्रतिक्रियाओं के रूप में दिखाई देते हैं। यह किसी के जीवन को और परिवार के सदस्यों और कार्यस्थल को भी दयनीय बना देते हैं। कुछ समय के साथ अगले स्तर पर चले जाते हैं क्योंकि वे जीवन के अनुभवों का सामना करते हैं और इन कंपनों को दबाने के लिए खुद को प्रशिक्षित करते हैं ताकि एक ढका चेहरा पेश किया जा सके। इस अवस्था में, ये कंपन अंदर मौजूद होते हैं, लेकिन एक बहादुर या सुखद चेहरा पेश करना सीखता है, जो लंबे समय तक नहीं बना रह सकता है।

इस श्लोक में, श्रीकृष्ण समाधि में निश्चल की अंतिम स्थिति की बात करते हैं जो इन कंपनों की अनुपस्थिति के अलावा और कुछ नहीं है। दूसरे शब्दों में, यह एक अहसास है कि ये बाहरी कंपन अनित्य (2.14) हैं और अन्तरात्मा के साथ पहचान करते हैं जो समाधि में निश्चल है।

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