123. सुखसाधन की परिधि


 


कुछ सदियों पहले यूरोप में अमेरिका के अस्तित्व के बारे में कोई नहीं जानता था। जब कोलम्बस वहां पहुंचा, तो यह उसकी समझ के बाहर था कि एक विशाल महाद्वीप खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहा है। क्योंकि उसका ज्ञान उस समय के भूगोल तक ही सीमित था, उसने इसे गलती से एशिया समझ लिया और बाकी इतिहास है।

समकालीन मनोविज्ञान ऐसी घटना की व्याख्या करते हुए, सोच के दो तरीकों की बात करता है और उन्हें दो प्रणाली कहता है। पहली प्रणाली स्वचालित, सहज और हमारे भौतिक अस्तित्व के लिए जिम्मेदार है। दूसरी प्रणाली में जटिल मुद्दों पर ध्यान देने के लिए बहुत सारे प्रयास और ध्यान शामिल हैं। हम अक्सर पहली प्रणाली को दूसरी प्रणाली की गतिविधियों के लिए भी अधिग्रहण करने की अनुमति देते हैं जिसके परिणामस्वरूप तात्कालिक निष्कर्ष निकलते हैं। ये निष्कर्ष कोलम्बस के निष्कर्ष की तरह गलत होने के लिए बाध्य हैं, जबकि वे ठोस साक्ष्य पर आधारित नहीं हैं क्योंकि साक्ष्य का संग्रह दूसरी प्रणाली का काम है।

अर्जुन भी दूसरी प्रणाली के मुद्दे के लिए पहली प्रणाली का उपयोग कर रहा था और श्रीकृष्ण से पूछता है ‘‘मेरे चंचल मन के कारण, मैं आपके द्वारा सिखाए गए समत्व योग की शाश्वत स्थिति को समझने में असमर्थ हूँ (6.33)। मन वास्तव में बेचैन, अशांत, बलवान और हठी होता है। मैं मानता हूँ कि इसे नियंत्रित करना उतना ही मुश्किल है जितना हवा को नियंत्रित करना’’ (6.34)

अर्जुन की मन:स्थिति इस ज्ञान तक सीमित है कि मन चंचल है और वह इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि इसे नियंत्रित करना कठिन है। अर्जुन के ये निष्कर्ष उसके पिछले अनुभवों पर आधारित हैं जो हमारी इंद्रियों की दृष्टि से परे देखने की हमारी क्षमता को सीमित करते हैं।

संयोग से उनका सवाल सिर्फ उनका ही नहीं, बल्कि पूरी मानवता का सवाल है। मोटे तौर पर हम सभी का मत है कि रास्ता कठिन है। एक ओर, श्रीकृष्ण का अनंत आनंद का आश्वासन हमें लुभाता है (6.28), लेकिन अज्ञात का भय हमें हमारे आराम क्षेत्र में वापस खींच लेता है।

Comments

Popular posts from this blog

53. इंद्रिय विषयों की लालसा को छोडऩा

17. चार प्रकार के ‘भक्त’

58. इच्छाएं और जीवन की चार अवस्थाएँ